वनों की आग बुझाने वाले होंगे सम्मानित

नालागढ़ (सोलन)। सीपीएस राजेश धर्माणी ने कहा कि गर्मी के मौसम में वनों में लगने वाली आग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वन महकमा इलाके के लोगों का सहयोग लेगा और जंगलों में लगी आग बुझाने में सहयोग करने वाले लोगों को विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। लोगों को जागरूक करने और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
धर्माणी शनिवार को नालागढ़ में आयोजित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन व वनीकरण में सहयोग करने वाले सभी लोगों, संस्थाओं व संघों को प्रदेश सरकार भविष्य में वन साथी व नेचर फ्रेंड जैसे तमगों से नवाजने पर विचार कर रही है। बीबीएन की खाली सरकारी जमीन चिन्हित कर पौधारोपण किया जाएगा और विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने औद्योगिक संगठनों से सीएसआर के तहत वनीकरण व वन्य जीव संरक्षण को शामिल करने का आह्वान किया और कहा कि उद्योग स्वेच्छा से अपने आसपास के क्षेत्रों को गोद लेकर उसे हरा भरा बनाए। आवासीय कालोनियों के नक्शे भी ग्रीन क्षेत्र के तहत बनाए जाए। इस संबंध में बीबीएनआईए के अध्यक्ष अरूण रावत ने कहा कि संघ ने 26 लाख रुपये सीएम एनवायरमेंट फंड में दिए हैं, वहीं बीबीएनआईए पर्यावरण फ्रेंडली उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए अवार्ड देने की योजना शुरू कर रही है।

बीबीएनडीए ने बनाई ग्रीन बीबीएन योजना
बीबीएनडीए के अतिरिक्त सीईओ राजेश्वर गोयल ने कहा कि बीबीएन को हरा भरा बनाने के लिए बीबीएनडीए ने एक योजना तौयार की है। जिसके तहत विभिन्न सरकारी विभागों, गैर सरकारी संगठनों, औद्योगिक संगठनों, ग्राम पंचायतों, नगर परिषद और शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से रिक्त पड़ी सरकारी भूमि पर पौधारोपण किया जाएगा। योजना के तहत क्षेत्र में सनसिटी बाईपास मार्ग के दोनों तरफ, बद्दी ट्रेड सेंटर के लिए जाने वाले मार्ग पर पौधारोपण किया जाएगा। वहीं नप बद्दी के 4 पार्कों और नालागढ़ के 3 पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। पौधारोपण के लिए टीसीपी 10 स्थानों, राजस्व विभाग बद्दी ने 25 स्थलों का चुनाव किया है।

यह रहे बैठक में मौजूद
बैठक में पूर्व विधायक लखविंदर राणा, बीबीएनडीए के अतिरिक्त सीईओ राजेश्वर गोयल, एसडीएम नालागढ़ यूनुस, डीएसपी नालागढ़ सुशील शर्मा, नप नालागढ़ अध्यक्ष अल्का वर्मा, नप बद्दी के अध्यक्ष मदन चौधरी, डीएफओ नालागढ़ एसपी सिंह और एसीएफ जेएस शर्मा आदि मौजूद रहे।

Related posts